Skip to main content

अंत !

बदल गया, सब बदल गया..... हमारी गुलामी आज़ादी में बदल गयी। काल्पनिकता, सच्चाई में बदल गयी। और कई परिवर्तन जारी है । भाषा विदेशी हो रही है , इंसान हैवान हो रहा है। इंसान का इंसान को देखने का नजरिया बदल गया, परिवर्तन की आंधी में मौसम ने भी हुंकार भर ली... जमीन कंगाल है , और सूरज लाल है । कही बसेरे डूब रहे है तो कही पेड़ सूख रहे है ।ये बदलता रंग मुझे तो सोचने पर मजबूर कर देता है...आखिर हम कितने परिवर्तनशील है। बचपन में मै गिरगिट को बहुत देर तक देखता रहता था, उससे पत्थर भी मारता था.... कि कभी न कभी ये रंग तो बदलेगा ,और मै इसी बात को लेकर रोमांचित रहता था। जब बड़ा हुआ तो खुद को देखा... और आज भी अचम्भित हु कि भला मै क्यो रंग बदलता हु । वो गिरगिट तो सिर्फ शिकार करने में इस कला का धनि था पर यहाँ हम तो महाधनी निकले ।

खैर छोडिये जब परवर्तन ही प्रकति का नियम है तो उसमें रहने वालो लोगो में परिवर्तन का होना स्वाभाविक बात है । हमारी प्रकति को बड़ा ही संतुलित बनाया गया है.... और संतुलन का होना बहुत जरुरी भी है । जन्म और फिर मृत्यु ये एक संतुलन है। पहले के समय में दानव आपदाए लाते थे और उनका अंत करने क लिए भगवान् स्वं उनसे युद्ध करते है । लेकिन आज ना तो दानव दिखते और ना ही भगवान् । बीमारिया दानव की तरह आपदाए लाती है और हां- हां कार मचाती है और भगवान् इंसान को ज्ञान दे कर इन बीमारियों से लड़ने की दवा की खोज करवा लेते है इस तरह फिर से स्तिथि संतुलित हो जाती है ।

मेरे पिता बहुत दूरदर्शी है इस बात का पता मुझे तब चला जब मैंने कई लोगो द्वारा पूछे गए प्रशन - "तुम्हारा नाम शासक क्यों रखा "! को अपने पिता से ही पूछा। तो उन्होंने उत्तर दिया कि बेटा भारतीय सभ्यता में ऐसी मान्यता है कि जिसका जो नाम रखा जाता है उस नाम का प्रभाव उसके जीवन में पड़ता ही है । और अगर ऐसा सच हुआ तो मै तो तुम्हे शासक बनता ही देखना चाहता हु । यही दुर्दर्श्ता का गुण मेरे पास भी आ गया । और जब मैंने अपनी दूरदर्शी नजरे प्रकृति पे डाली तो मै भयभीत हो उठा , मुझे अंत अपनी आखो के सामने दिख रहा था । क्या आपको अंत नहीं दिखा रहा है ? ऐसा नहीं है कि आप दूरदर्शी नहीं है ....अच्छा बताईये १, ३, ६ ,१०, १५, ? , तो इस श्रेणी का अगला पद क्या होगा ? मुझे आशा है कि आपको उत्तर मिल ही गया होगा । आपने इस श्रेणी में परिवर्तन के क्रम जान कर, आगे आने वाले पद को पता कर लिया है ये आपकी दूरदर्शिता ही है ।

तो क्या आपने अपनी प्रकृति में परिवंतन के क्रम को नहीं जाना है, या फिर जानते हुए भी अनजान बैठे हो । क्या आपको इस धरती का अंत होते नहीं दिखाई दे रहा है ? अब आप ही इन इशारों को समझो - एक तरफ ग्लेशियर पिघल रहे है , पानी का दवाब बढ़ रहा है , सुनामी आ रही है , पूरी दुनिया बाढ़ कि चपेट है । दूसरी तरफ जल बचायो अभियान चलाये जा रहे है , पीने को पानी नहीं मिल रहा है ,पानी को खारीदा जा रहा है ! आखिर ये कैसी विडम्बना है पानी है तो खतरा है और पानी नहीं तो भी । इससे एक बात तो इश्पष्ट है कि हमारा अंत पानी से ही होगा या तो धरती से पानी ही ख़तम हो जाएगा या फिर ये धरती ही जलमग्न हो जायेगी ।
यहाँ तक कि कई फिल्मो द्वारा ऐसी आपदाए दर्शायी भी जा चुकी है । तो क्या बस ऐसे ही हमारा अंत हो जायेगा.....? उस संतुलन को क्या हुआ जो अभी तक हमारे साथ था .... क्या इस विनाश से बचने का कोई रास्ता नहीं है ? क्या भगवान् हमें इससे बचने का ज्ञान नहीं देगे ? कल रात मै इन्ही प्रश्नों के बारे में सोच रहा था तभी मुझे प्रकृति के इशारों से इनके हल मिल ही गए । हमें डरने कि जरुरत नहीं है क्यों कि भगवान् ने हमें इससे बचने का ज्ञान देना सुरु कर दिया है । अब आप कहेगे वो कैसे? अब आप ही बताइए- मंगल पर पानी और वायुमंडल कि खोज, चाँद पर भी पानी कि खोज । ये सब खोजे किस ओर इशारा कर रही है , क्या मंगल ही हमारी आने वाली भाविपीढ़ी के लिए नया घर होगा । यहाँ तक ही लोगो ने चाँद और मंगल में प्रोपर्टी लेना भी सुरु कर दिया है । जैसे जैसे विनाश समीप आता जायेगा और खोजे होती जाएगी और अंत में हम सभी इस धरती से पलायन कर लेगे... तभी संतुलन बना रह सकता है । अनंत काल से हमें पालने वाली इस धरती माँ कि गोद एक दिन सुनी हो जाएगी । मुझे तो समझ नहीं आ रहा कि मै आज खुश होयु कि हमारी पीढ़ी को नए गृह में रहने का मौका मिलेगा , या फिर इस धरती के अंत होने का दुःख मनायु।
मै , ना तो इस धरती के अंत को देखने तक जीवित रहूगा और ना ही मंगल में अपने नए घर का नक्शा बनाने के लिए । कर सकता हु तो सिर्फ "सोच " और वो यही है ।

धन्यवाद !!!


Comments

  1. ab pata chala tera naam shasak kyun hain..
    aur tune T.I.M.E ka hi question de diya..
    good job buddy!!
    its true, we should think over it...

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

"आप" के मुसाफिर तू भागना सम्भल के.... !!

"बन्दे है हम उसके हम पर किसका जोर" अगर ये गीत खुद पर सटीक नहीं लग रहा है तो ये सोचिये  कि इस गीत को अरविन्द केजरीवाल गाये  तो कैसा रहेगा? उदारहरण जीवांत लगता है ! बल्कि उनकी जीत के लिए जनता ने पुरजोर साथ दिया. पर क्या जीत इतनी स्वादिष्ट होती है कि भूख की सीमा ही ना रहे? क्या AAP को देश जीतने की जरुरत है ? या जनता की जुबान से ये कहु कि क्या देश कि कमान आम आदमी पार्टी के हाथ में देनी चाहिए? स्तिथि देखते हुए अभी तो मै खुल्ला विरोध करुगा. हम लोग कही भी काम करे चाहे वो कॉर्पोरेट हो या कोई सरकारी विभाग, पदोन्नति हमारे काम और काम की  गुणवत्ता के आधार पर होती है. केजरीवाल जी अब राजनीति आपका विभाग है, और दिल्ली आपका ऑफिस. नीयत साफ़ है तो आपका पहला काम दिल्ली की नीतियो को सही दिशा और लोगो कि दशा सुधारने का होना चाहिए, काम और काम की गुणवत्ता दिखानी चाहिए, आपको अभी से लोकसभा चुनाव में उतरकर पदोन्नति कि राह में नहीं चलना चाहिए. जब आम आदमी राजनीति में उतरता है तो उसे नौसिखिया कहते है, आपकी पार्टी में तो सभी राजनीति के नौसिखिये है. क्या ऐसा नहीं लगता कि आपने जो चुनावी वादे किये थे उनमे नौस

परदे हटा और देख ले !!

मै लिख रहा हु क्योंकि आज मै लिखने को तैयार हुआ,  अगर आप पढ़ रहे  तो सिर्फ क्युकि आप पढ़ने को तैयार है ! लेकिन हम देख नहीं सकते क्युकि आज हम देखने को तैयार नहीं। ईश्वर, अल्लाह, जीसस, भगवान, देवता सुनते सुनते ३० की दहलीज़ छूने वाला हु, हें ३० ! यकीन नहीं होता ना !! खैर ये मेरी लीला है. आज लीलाधर असल लीलाधरो की खोज में है, और मै ही क्यों ! क्या आपको अपने भगवान् से नहीं मिलना? देखो....  विज्ञान और आध्यात्म की तो बस की नहीं ! मेरे पास बीच का रास्ता है  अगर इच्छुक हो !!....... तो आईये मिलते है. बोलिये "हम बहुत ख़ुद्दार, घमंडी, और बहानेबाज़ी के गोल्डमेडलिस्ट है". अरे बोलिये!! कम से कम १० बार यही बोलिये। यकीन मानिये सुकून मिलेगा और है ही तभी तो इंसान है ! चलिए स्पष्टीकरण भी देता हु, मैंने अनेक लोगो से पूछा, भाई क्या आप भगवान् में विश्वास रखते है, अगर हाँ, तो बताइये वो है कहाँ ? जवाब - वो हर जगह है !! तुम्हारी कसम बचपन से यही जवाब सुनता आ रहा था।  फिर से यही सुना तो मै झुलझुला उठा, फिर पूछा- भाई वो कौन सी जगह है, जहा मै उनसे मिल सकू. बोला - मंदिर, मस्जिद, चर्च सब भगवान् के ही तो घर है

वो कितने दूरदर्शी थे !!

वो कितने दूरदर्शी थे ! कितनी सुलझी सोच थी ! वो जानते थे जगत का निर्माण सिर्फ उनके लिए ही नहीं हुआ. इंसान, जानवर, प्रकृति सभी की बराबर हिस्सेदारी है. वो ये भी ज ानते थे कि एक समय बुद्धिजीवी इंसान संपूर्ण जगत में अपनी हक़ की बात करेगा ! वो, मिल-जुल कर रहने वाले जंगलो और जानवरो के बीच घुस कर अपनी चौखट खडी कर देगा। वो जानते थे इंसान सिर्फ ईश्वर के सामने ही झुक सकता है तो क्यों ना प्रकृति और जानवरो को ईश्वर का अंश बना दिया जाये ताकि इंसानो का प्रकृति, जानवरो के प्रति सम्मान बना रहे । और किया भी !!  हाथी, बाज़, शेर, मयूर से लेकर चूहों तक सभी को ईश्वर का वाहन बनाया। वृक्षो में पीपल, बरगद, चन्दन इत्यादि में ईश्वर का वास बताया। गंगा, यमुना, सरस्वती आदि नदियों को देवियो का रूप बनाया। एक बच्चे को उसकी माँ ही दूध पिलाती है, और एक परिवार को सुबह-शाम दूध पिलाने वाली गाय को जगत माँ बनाया। तो क्या उन्होंने भूल की ? अरे मानवजाति, भूलो के कर्ता-धर्ता तो सिर्फ हम ही है। हम इंसानो ने सिर्फ एक काम ही किया है "व्यवसाय". जंगलो में नींव डाली, जानवरो के घरो पर अपनी चौखट बना डाली, पेड़ो को काट डाल