Skip to main content

भ्रष्टाचार ---> महगाई AND Vice Versa

ईश्वर ने ब्रहमाण्ड रचा, प्रकति बनाई , मनुष्य जैसे  बुद्धिजीवी  प्राणी की संरचना और  उसे जीवन जीने को छोड़ दिया . वो हमारे और इस ब्रहमाण्ड के विधाता है . और हम क्या? हमने क्या किया ? धरती का जो कोना मिला  वहा पैर पसार लिए . संबंध बनाये,  परिवार बनाये, समाज बनाये, और कई समाजो को मिलाकर देश बना दिए . तो वास्तविक रूप से देश के विधाता हम है . तो जरा इस बात का ध्यान रखिये की आप ही  "भारत भाग्य विधाता है ".
जिस तरह के समाज का निर्माण हमने किया है उसमे सुखी  के दो तरीके है, पहला पैसा, और दसरा ज्ञान। अगर आप ज्ञानि है तो धनि भी होगे और एक  संतोषी  व्यक्ति की तरह खुशहाल जीवन जी लेगे .और अगर आप सिर्फ धन के महत्वाकांछी  है तो पैसो का पहाड़ बनाने के बाद भी आप कही ना कही से और पैसा कुरेदते नजर आयेगे . और जब पैसा कुरेदा जाता है तो वहा खरोंच मेहनत  की नहीं बल्कि भ्रष्टाचार की लगती है !!

आज देश इसी खरोच को महसूस कर रहा है . आखिर इस देश मे इतना भ्रष्टाचार क्यों ? जवाब शायद कोई अर्थशात्री दे सके , पर दुर्भाग्य हमारा तो अर्थशात्री भी मूक है ! मेरी राय में देश में आर्थिक समन्वय  नहीं है। यहाँ गरीब और दरिद्र हो रहा है। अमीर और अमीर हो रहा है। और मध्यम  वर्ग प्रगति के उस रास्ते पर है जहा उसके सपने उसके अंत के  साथ ही दफ़न हो जाते है। जरा बताइए प्रगति किस दिशा में हुई ... फूल की चमक और बढ़ गयी है और जड़े पूरी तरह सूख रही है। इस  चमक को  "Shining India"  नहीं कहा जा सकता।


 आज महगाई  और  भ्रष्टाचार  दो समस्या हमारे सामने है, और कही न कही से  एक दूसरी की पूरक   है।  भ्रष्टाचार होगा तो महगाई  बढ़ेगी , और महगाई होगी तो भ्रष्टाचार ! क्यों की हमारे कानून की पकड़ लाचार है।
" लोकपाल लाओ देश बचाओ", " लोकपाल लाओ देश बचाओ", के नारे  शायद इसी कानून की  भ्रष्टाचार पर पकड़ को मजबूत करने के लिए लगाये गए थे। लेकिन  लोगो के गले सूख लेकिन सरकार टस से मस ना हुयी। लाखो हजारो करोड़ की  संपत्ति के घोटालो से महगाई बढ़ने की बात तो समझ  है लेकिन महगाई बढ़ने से और भ्रष्टाचार होने की बात कुछ अटपटी जरुर  लगती है। पर कही न कही ये बात सच्चाई को जरुर छू  जाती है। भ्रष्टाचार की इस कड़ी मध्यम वर्ग(Middle Class) जिम्मेदार होता है।  अगर धन के लालची और आपी लोगो को  मध्यम वर्ग से हटाकर देखा जाये , कि आखिर  मध्यम वर्ग के सरकारी अफसर से लेकर बाबू, ठेकेदार भ्रष्टाचार और घूसखोरी क्यों  करते है? मुझे उनकी मूल जरूरते, नैतिक जिम्मेदारिया, और समाज में खुद की चमकती साख की होड़ ही मुख्य वजह लगती है !


उन  मध्यम वर्ग के  सरकारी कर्मचारियों के परिवार  पर नजर डालिए जिनकी मासिक बीस हज़ार से चालीश तक है। जिनको अपने एक बेटे, दो बेटियों को खुशहाल जीवन देने की जिम्मेदारी है। अगर एक आदर्श नागरिक की  तरह जिम्मेदारी निभाई जाये, तो पहली जिम्मेदारी अपने बच्चो को पूर्ण शिक्षा देकर उनको खुद के पैरो पर खड़ा करने की होती है। और दूसरी बेटियों की शादी ! लेकिन इन दोनों जिम्मेदारियों के सामने महगाई और हमारी बनाई कुरीतिया मुह फाड़ कर खड़ी है। डाईन महगाई बच्चो कि एक समान शिक्षा में रोढा बन  जाती है, और दहेज़ प्रथा जैसी कुरीतिया बेटियों की शादी को एक बोझ बना देती है। फलस्वरुप मध्यम वर्गीय परिवार को अपनी जिम्मेदारियों के  साथ समझौता करना पड़ता है, क्यों की सीमित आय उनकी मूल जिम्मेदारियों के खर्चे के सामने बौनी साबित होती है। लडको की शिक्षा पर  ज्यादा से ज्यादा आर्थिक व्यय किया जाता है, वही लडकियों की ख़ुशी के लिए दहेज़ की मोटी  रकम जुटाने पर जोर दिया जाता है। ऐसे समझौते भारत को पुरुष  प्रधान देश  बनाने पर मजबूर करते है। आखिर आम आदमी ऐसे समझौते ना करे तो क्या करे ? शायद भ्रष्टाचार? जी  हां ऐसा ही होता है।  मध्यम वर्ग जरा भी गुंजाइश देखकर भ्रष्टाचार से अपनी जेब गरम करने में जुट जाता है। और बात फिर वही आकर अटक जाती है - भ्रष्टाचार--> महगाई --->भ्रष्टाचार ! और ऐसी स्तिथि को इंजीनियरिंग की भाषा में "Deadlock" कहते है।

मेरी राय में  सुधार हर एक स्तर पर होना चाहिए। समाज और कानून दोनों में संसोधन की जरुरत है। आखिर समाज का निर्माण हमने किया है तो हमें ही  दहेज़ प्रथा  जैसी कुरीतियों को मिटाना चाहिए जिससे की आम आदमी की जेब से  दहेज़ का बोझ हट जाये। दूसरा सरकार को भ्रष्टाचार के खिलाफ  एक सशक्त कानून जिससे उच्च वर्ग में होने वाले लाखो हजारो करोड़ की  संपत्ति के घोटालो पर लगाम लगे , और महगाई अपने न्यूनतम स्तर पर आ जाये !!

Comments

Popular posts from this blog

"आप" के मुसाफिर तू भागना सम्भल के.... !!

"बन्दे है हम उसके हम पर किसका जोर" अगर ये गीत खुद पर सटीक नहीं लग रहा है तो ये सोचिये  कि इस गीत को अरविन्द केजरीवाल गाये  तो कैसा रहेगा? उदारहरण जीवांत लगता है ! बल्कि उनकी जीत के लिए जनता ने पुरजोर साथ दिया. पर क्या जीत इतनी स्वादिष्ट होती है कि भूख की सीमा ही ना रहे? क्या AAP को देश जीतने की जरुरत है ? या जनता की जुबान से ये कहु कि क्या देश कि कमान आम आदमी पार्टी के हाथ में देनी चाहिए? स्तिथि देखते हुए अभी तो मै खुल्ला विरोध करुगा. हम लोग कही भी काम करे चाहे वो कॉर्पोरेट हो या कोई सरकारी विभाग, पदोन्नति हमारे काम और काम की  गुणवत्ता के आधार पर होती है. केजरीवाल जी अब राजनीति आपका विभाग है, और दिल्ली आपका ऑफिस. नीयत साफ़ है तो आपका पहला काम दिल्ली की नीतियो को सही दिशा और लोगो कि दशा सुधारने का होना चाहिए, काम और काम की गुणवत्ता दिखानी चाहिए, आपको अभी से लोकसभा चुनाव में उतरकर पदोन्नति कि राह में नहीं चलना चाहिए. जब आम आदमी राजनीति में उतरता है तो उसे नौसिखिया कहते है, आपकी पार्टी में तो सभी राजनीति के नौसिखिये है. क्या ऐसा नहीं लगता कि आपने जो चुनावी वादे किये थे उनमे नौस

परदे हटा और देख ले !!

मै लिख रहा हु क्योंकि आज मै लिखने को तैयार हुआ,  अगर आप पढ़ रहे  तो सिर्फ क्युकि आप पढ़ने को तैयार है ! लेकिन हम देख नहीं सकते क्युकि आज हम देखने को तैयार नहीं। ईश्वर, अल्लाह, जीसस, भगवान, देवता सुनते सुनते ३० की दहलीज़ छूने वाला हु, हें ३० ! यकीन नहीं होता ना !! खैर ये मेरी लीला है. आज लीलाधर असल लीलाधरो की खोज में है, और मै ही क्यों ! क्या आपको अपने भगवान् से नहीं मिलना? देखो....  विज्ञान और आध्यात्म की तो बस की नहीं ! मेरे पास बीच का रास्ता है  अगर इच्छुक हो !!....... तो आईये मिलते है. बोलिये "हम बहुत ख़ुद्दार, घमंडी, और बहानेबाज़ी के गोल्डमेडलिस्ट है". अरे बोलिये!! कम से कम १० बार यही बोलिये। यकीन मानिये सुकून मिलेगा और है ही तभी तो इंसान है ! चलिए स्पष्टीकरण भी देता हु, मैंने अनेक लोगो से पूछा, भाई क्या आप भगवान् में विश्वास रखते है, अगर हाँ, तो बताइये वो है कहाँ ? जवाब - वो हर जगह है !! तुम्हारी कसम बचपन से यही जवाब सुनता आ रहा था।  फिर से यही सुना तो मै झुलझुला उठा, फिर पूछा- भाई वो कौन सी जगह है, जहा मै उनसे मिल सकू. बोला - मंदिर, मस्जिद, चर्च सब भगवान् के ही तो घर है

वो कितने दूरदर्शी थे !!

वो कितने दूरदर्शी थे ! कितनी सुलझी सोच थी ! वो जानते थे जगत का निर्माण सिर्फ उनके लिए ही नहीं हुआ. इंसान, जानवर, प्रकृति सभी की बराबर हिस्सेदारी है. वो ये भी ज ानते थे कि एक समय बुद्धिजीवी इंसान संपूर्ण जगत में अपनी हक़ की बात करेगा ! वो, मिल-जुल कर रहने वाले जंगलो और जानवरो के बीच घुस कर अपनी चौखट खडी कर देगा। वो जानते थे इंसान सिर्फ ईश्वर के सामने ही झुक सकता है तो क्यों ना प्रकृति और जानवरो को ईश्वर का अंश बना दिया जाये ताकि इंसानो का प्रकृति, जानवरो के प्रति सम्मान बना रहे । और किया भी !!  हाथी, बाज़, शेर, मयूर से लेकर चूहों तक सभी को ईश्वर का वाहन बनाया। वृक्षो में पीपल, बरगद, चन्दन इत्यादि में ईश्वर का वास बताया। गंगा, यमुना, सरस्वती आदि नदियों को देवियो का रूप बनाया। एक बच्चे को उसकी माँ ही दूध पिलाती है, और एक परिवार को सुबह-शाम दूध पिलाने वाली गाय को जगत माँ बनाया। तो क्या उन्होंने भूल की ? अरे मानवजाति, भूलो के कर्ता-धर्ता तो सिर्फ हम ही है। हम इंसानो ने सिर्फ एक काम ही किया है "व्यवसाय". जंगलो में नींव डाली, जानवरो के घरो पर अपनी चौखट बना डाली, पेड़ो को काट डाल